EMI Calculator - Personal Loan, Home Loan तथा Car Loan के लिए

EMI Calculator - Personal Loan, Home Loan तथा Car Loan के लिए



EMI क्या है?
EMI का मतलब होता है समान मासिक किस्त  या  EMI - जब हम किसी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से Loan लेते हैं तो हमें उस बैंक या  वित्तीय संस्थान को हर महीने एक  राशि/धन देना  होता  है जब तक कि Loan  /राशि पूरी तरह से अदा नहीं हो जाती। इसमें लिए गए Loan पर ब्याज के साथ-साथ मूलधन का हिस्सा भी चुकाना होता है। EMI में आपकी मूल Loan  राशि और ब्याज राशि शामिल होती है, जो हर महीने देय होती है।
 Personal Loan, Home Loan तथा Car Loan Calculator

जब हम किसी बैंक या किसी वित्तीय संस्थान से Loan लेते हैं तो हमें उस बैंक या  वित्तीय संस्थान से एक निश्चित दर के साथ एक निश्चित समय के लिए  ब्याज तय किया जाता है जिसको मूल राशि में जोड़ने के बाद महीनों की संख्या से भाग देकर  हर महीने एक राशि/धन (EMI) निर्धारित की जाती है  अर्थात मूल राशि और ब्याज का योग कार्यकाल/अवधि, यानी महीनों की संख्या से विभाजित होता है, जिसमें Loan  के रूप में चुकाना पड़ता है और  इस राशि (EMI) का मासिक भुगतान बनता  है।

EMI की गणना करने का सूत्र :
E = P.R.(1 + R)N/((1 + R)N - 1)
R मासिक आधार पर गणना की जाने वाली ब्याज दर है
N महीनों की संख्या में Loan  अवधि / कार्यकाल / अवधि है

EMI Calculator क्या है?
EMI Calculator एक ऑनलाइन टूल है जो आपके मूलधन, ब्याज दर और कार्यकाल से आपकी  EMI की गणना करता  है।

EMI Calculator के पीछे काम करने वाला मूल सूत्र :एक EMI Calculator आपके EMI को निर्धारित करने के लिए एक सरल सूत्र का उपयोग करता है। उपयोग किया गया सूत्र है:
E = P * R * (1+R)^N / ((1+R)^N-1)

E = EMI,  वह राशि है जो आपको हर महीने चुकानी होगी
P = Preincipal वह राशि है जिसे आप उधार लेना चाहते हैं।
R = (वार्षिक ब्याज / 12) X 100
N महीनों की अवधि में Loan  की अवधि है। इसलिए यदि आप 5 साल का कार्यकाल चुनते हैं, तो N=60 होगा।


EMI Calculator
Loan Amount
Interest Rate
Loan Period (in month)

EMI Calculator का उपयोग कैसे करें?
EMI Calculator का उपयोग करना बहुत आसान है। आप इस Calculator का उपयोग करके Home Loan, Car Loan, Personal Loan, Education Loan या किसी अन्य  Loan के लिए EMI की गणना कर सकते हैं।
EMI Calculator में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करें:
प्रमुख Loan  राशि जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं 
Loan  अवधि (महीने में)
ब्याज दर (प्रतिशत में)
Calculator आपके द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग करेगा और आपको EMI राशि के बारे में सूचित करेगा जिसका भुगतान आपको हर महीने करना होगा।



Loan एलिजिबिलिटी का कैलकुलेशन ?
आपकी आय के आधार पर, विभिन्न बैंक / संसथान  विभिन्न प्रतिशत पर विचार करते हैं जितनी आपकी आय अधिक होगी Loan पास होने की संभावना उतनी अधिक होगी , आय के आधार पर आप EMI के भुगतान के लिए EMI  के लिए बात कर सकते है। EMI का  प्रतिशत आपके व्यवसाय और आश्रितों की संख्या आदि मापदंडों पर निर्भर करता है इसके अलावा आपकी EMI की गणना इनपुट्स के आधार पर ही की जाती है


EMI Calculator के प्रकार
Home Loan की EMI Calculator
Home Loan EMI Calculator  एक ऑनलाइन टूल है जो स्पष्ट रूप से सटीक EMI को दर्शाता है जो हर महीने एक विशिष्ट राशि को  एक विशिष्ट कार्यकाल में  देना होगा।

Car Loan EMI Calculator
Car Loan Calculator एक ऑनलाइन टूल  है जिसका उपयोग उस सटीक राशि की गणना  किया जाता है जिसे आपको Car Loan  लेने का फैसला करते समय मासिक आधार पर भुगतान करना होगा। इस Calculator में कार की मूल्य दाल कर एक निचित अवधि के लिए कंपनी द्वारा निर्धारित दर से EMI की गणना कर सकते है 

Personal Loan  EMI Calculator
Personal Loan EMI Calculator यह तय करने के लिए आदर्श एक ऑनलाइन टूल है  कि आप Personal Loan  के लिए कि आप कितना उधार लेना चाहते हैं और इस प्रकार  अवधि, ब्याज दर से आप अपनी EMI पता कर सकते हैं  जिसका आपको भुगतान करना होगा।

Personal Loan EMI Calculator कैसे काम करता है?
Personal Loan EMI Calculator में  आपको उस राशि को दर्ज करना होता  जो आप उधार लेना चाहते हैं उसके बाद  Loan  की अवधि तथा  ब्याज दर इनपुट करें इसके बाद आपका बाकी काम  PERSONAL Loan EMI Calculator कर देगा।

Business Loan EMI Calculator
यह भी अन्य प्रकार के Calculator की तरह एक ऑनलाइन टूल  है  जिसके द्वारा  व्यवसायिक Loan के लिए  एक निश्चित अवधि में समान मासिक किस्तों के माध्यम से चुकाया जाता है।  एक Business Loan  EMI Calculator का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ यह है कि ब्याज भुगतान पर पैसे बचाने के लिए Loan  कार्यकाल, Loan  राशि और ब्याज दर के विभिन्न संयोजनों से अपनी EMI की गणना कर सकते है।

EMI की गणना पहले करने के लाभ
Loan Ammount ( राशि): Loan लेने वाली राशि का आकलन कर सकते हैं और केवल उतना ही उधार लें जितना आप चुका सकते हैं।  EMI गणना के आधार पर, आप अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के पश्चात् एक उपयुक्त Loan  राशि चुन सकते हैं जिसे एक समय अवधि में पूरा कर सकें

Loan Preriod (कार्यकाल):  ऑनलाइन EMI Calculator का उपयोग करके विभिन्न Loan  कार्यकालों के लिए EMI की गणना करें और  उच्च ब्याज भुगतान से बचने के लिए एक उपयुक्त Loan  कार्यकाल चुन सकते हैं।

Loan की EMI: ये ध्यान रहे कि आपकी Loan  EMI भुगतान आपकी आय के 50% से अधिक नहीं होनी चाहिए जिससे आप आसानी से पूरा कर सकें
किसी भी प्रकार की Loan  योजना की लागत की गणना करने के लिए ऑनलाइन EMI Calculator का उपयोग किया जा सकता है।

वे कारक जो आपकी EMI राशि को प्रभावित कर सकते हैं
जब आप अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए Loan  लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपनी  उस राशि की गणना करने की आवश्यकता है जो आपको समान मासिक किस्तों (EMI) के माध्यम से भुगतान करना होगा। इसके लिए, आपको अपने Loan  की अवधि के साथ-साथ Loan  राशि और ब्याज दर (आरओआई) की आवश्यकता होगी। हालाँकि, आपकी समान मासिक किस्तों (EMI) को कई कारणों से प्रभावित  हो सकती है।

 यदि आपने ब्याज की फ्लोटिंग दर वाली स्कीम का विकल्प चुना है, तो आपका लागू आरओआई भारतीय रिज़र्व बैंक (Rbi) द्वारा घोषित चल रही रेपो दर के आधार पर परिवर्तन के अधीन है। ऐसे में आपके Loan की EMI भी प्रभावित हो सकती है

जब Loan  आंशिक रूप से चुकाया जाता है तो अधिकांश बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तपोषण कंपनियां ग्राहकों को अपने Loan  के लिए एकमुश्त पूर्व भुगतान करने का लाभ मिलता  हैं।
जब आप एक फ्लेक्सिबल  EMI योजना चुनते हैं तो यदि आप एक फ्लेक्सिबल EMI योजना के साथ Loan  प्राप्त करते हैं, तो आपको मासिक किस्त राशि का भुगतान करने का लाभ होगा जो आपकी आय के अनुरूप है।
जब आप अपने Loan  की अवधि को  या कम या ज्यादा कर देते  है, तो Loan  के लिए देय EMI नए Loan  कार्यकाल को समायोजित करने के लिए तदनुसार बढ़ या घट जाएगी। यदि आप लंबे कार्यकाल का विकल्प चुनते हैं, तो आपको लंबे समय में ब्याज की ओर अधिक पैसा देना होगा। अतः  Loan  के कार्यकाल में बदलाव सोच समझ कर ही  किया जाना चाहिए।


EMI Calculator FAQ
Q. क्या Home, Car और Personal Loan के लिए Calculator समान हैं?
A . लगभग  तीनों ऋणों के लिए समान हो सकते हैं क्योंकि उधार ली गई राशि, पूर्व भुगतान, कार्यकाल, ब्याज दरों  जैसी सूचनाओं के आधार पर ये काम करते है और तीनो कैलकुलेटरों को बनाने के लिए एक ही सूत्र का प्रयोग हुआ है

Q. क्या बैंक के पास अपने  Calculator हैं ?
A . हाँ, इन दिनों, यदि सभी नहीं, तो बैंकों के पास अपनी वेबसाइट पर उपलब्ध विभिन्न ऋणों के लिए Calculator उपलभ्द्ध हैं।

Q. हमें  EMI Calculator का उपयोग क्यों करना चाहिए?
A . हाँ बिलकुल , क्योंकि  यह तेज़ और सुविधाजनक है। और  आप कई गणनाएं मिनटों में कर सकते हैं जहां इस तरह की गणनाओं में   एक पेन और पेपर के मुकाबले अधिक समय लग सकता  है। ये Calculator भी सुपर सटीक होते हैं इसलिए गणना में त्रुटियों की संभावना के बराबर होती  है

Q. यदि कोई व्यक्ति  EMI भुगतान करने में विफल रहता है तो क्या होगा?
A . यदि कोई व्यक्ति  EMI भुगतान में विफल रहता है तो बैंक/संसथान  जुर्माना शुल्क लेता है

Q. क्या अपने कार्यकाल की समाप्ति से पहले किसी Loan  को बंद करना अच्छा है?
A . अपने Loan  को उसके कार्यकाल के अंत से पहले बंद करना आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अतः होसके तो ऐसा नहीं करना चाहिए


Share This Topic On




0 Comments:

Post a comment