जानिए Diamond Crossing के बारे में: चारों दिशाओं से पटरी पर आती है ट्रेनें, फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट

जानिए Diamond Crossing के बारे में: चारों दिशाओं से पटरी पर आती है ट्रेनें, फिर भी नहीं होता एक्सीडेंट

    अक्सर जब आप कोई ट्रैन से यात्रा करते हैं तो आपको कही न कही रेलवे क्रासिंग जरूर नजर आती होगी। लेकिन क्या भला अपने कभी तस्वीर में दिखाई देने वाली Diamond Crossing को देखा है। तो आइए जानते हैं Diamond Crossing क्या है ? और इस क्रासिंग पर ट्रेनें कैसे गुजरती है?



    जब ट्रेनों को अपना रास्ता बदलना होता है तो ये ट्रेंस रेलवे क्रासिंग का उपयोग करके अपना रास्ता बदलती हैं।  रेलवे क्रासिंग, रेलवे स्‍टेशन के नजदीक बनाया जाता है। रेलवे क्रासिंग में रेल की पटरियां एक-दूसरे को क्रॉस करती हैं इन क्रॉसिंग को ट्रेन के रूट के अनुसार सेट किया जाता है। आइए आज आपको एक विशेष प्रकार की क्रॉसिंग के बारे में बता रहे हैं, जिसे डायमंड क्रॉसिंग कहते है। 


    भारत में कहाँ है डायमंड रेलवे क्रॉसिंग

    भारत में डायमंड रेलवे क्रॉसिंग केवल नागपुर में है। इस डायमंड क्रॉसिंग से कई रेलवे लाइन जैसे- हावड़ा-राउकेला-रायपुर लाइन गुजरती है। इसी ट्रैक में से एक ट्रैक दिल्ली की ओर आता है।  डायमंड रेलवे क्रॉसिंग से दक्षिण की ओर भी जाता है तथा पश्चिम की तरफ से मुंबई को  भी कनेक्ट करता है। 


    रेलवे का बेहतर टाइम मैनेजमेंट और नहीं होती दुर्घटना 

    रेलवे अपने स्ट्रांग टाइम मैनेजमेंट को फॉलो करते हुए इस डायमंड रेलवे क्रॉसिंग पर हरदम निगरानी रखता है जिससे यहां कोई दुर्घटना होने की सम्भावना बिलकुल न क बराबर है। डायमंड क्रॉसिंग में चार रेलवे ट्रैक हैं जिस प्रकार से टु-लेन चौराहे पर होते हैं और ट्रैफिक के नियम का पालन करते हुए गाड़ियां एक-दूसरे को क्रॉस करती है। यहाँ भी इस डायमंड रेलवे क्रॉसिंग से दो-दो  करके ट्रेनें आपस में क्रॉस करती हैं। 


    Please Share . . .

    Related Links -
    पढ़ें: टॉपर्स नोट्स / स्टडी मटेरियल-

    0 Comments:

    Post a Comment

    Around The World / जरा हटके / अजब गजब