मिलिए दुनिया के सबसे लंबी नाक वाले शख्स से, अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया ये रेकॉर्ड

मिलिए दुनिया के सबसे लंबी नाक वाले शख्स से, अभी तक कोई नहीं तोड़ पाया ये रेकॉर्ड

    आपने अभी तक लोगों की सामान्य नाक देखकर उसमे ज्यादा फर्क महसूस नहीं किया होगा। लेकिन यदि किसी व्यक्ति के नाक की लाबाई सामान्य से भी ज्यादा बढ़ जाये और एक रिकॉर्ड बन जाये तो वाकई ये लोगों के बीच में चर्चा का विषय बन जाता है। ऐसे ही एक शक़्श यॉर्कशायर के थॉमस वेडर्स हुए हैं। सबसे लम्बी नाक का रिकॉर्ड उन्हों ने १८वीं शताब्दी में बनाया था। 



    यॉर्कशायर के थॉमस वेडर्स ने सबसे लम्बी नाक का रिकॉर्ड अबसे 300 पहले बनाया था और अभी तक यह अनोखा रिकॉर्ड तीन सौ साल बाद भी उन्ही के नाम है। दुनिया में अजब ग़ज़ब कुछ बेहद पुराने कुछ रेकॉर्ड्स ऐसे भी हैं जिन्हें आज तक कोई नहीं चुनौती दे पाया या तोड़ पाया। थॉमस वेडर्स की नाक की लंबाई 7.5 इंच थी जो की ऊपर दी गयी हैं। उनकी ये वायरल फोटो को देखकर लोगों को यकीन नहीं हो रहा है। कई लोग इस फोटो को एडिटेड और फ़र्ज़ी बता रहे हैं। 


    सबसे लम्बी नाक का गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स

    सबसे लम्बी नाक का रिकॉर्ड (7.5 इंच) गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स में थॉमस वेडर्स का नाम बुक में दर्ज है। एक ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार- 1770 में थॉमस वेडर्स इंग्लैंड में रहते थे और वे एक सर्कस में काम करते थे उनकी नाक की लम्बाई 7.5 इंच थी।' 


    आज भी मौजूद है म्यूजियम में वैक्स स्टैच्यू

    थॉमस वेडर्स की मोम की मूर्ति बिलीव इट ऑर नॉट म्यूजियम में रखी है। इन दिनों सोशल मीडिया पर वेडर्स की फोटो काफी वायरल हो रही है, जिसमें उनकी लंबी नाक को देखकर सोशल मीडिया पर यूजर्स अलग अलग रिएक्शन दे रहे हैं। कई यूजर तो उनकी लम्बी नाक देखकर ही डर गए। 


    Please Share . . .

    Related Links -
    पढ़ें: टॉपर्स नोट्स / स्टडी मटेरियल-

    0 Comments:

    Post a Comment

    Around The World / जरा हटके / अजब गजब