Top 5 Online Hindi Typing Tools | English से Hindi टाइप करना हुआ आसान

Top 5 Online Hindi Typing Tools | English से Hindi टाइप करना हुआ आसान

    अब हिंदी टाइप करना हुआ बहुत ही आसान | इस तरह से इंग्लिश से हिंदी में टाइप करें 

    Hindi Keyboard से हिंदी टाइप करना एक कठिन काम है। आज हम आपको ऐसे टॉप 5 ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग टूल बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अंग्रेजी से हिंदी टाइप कर सकते हैं। ये सभी टूल अंग्रेजी में टाइप किये हुए शब्दों को (Hinglish Words) को हिंदी में बदल देते हैं। इन पांचो में जो पहले नंबर का ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेयर है वो बहुत ही कमाल का है। और इसकी विशेषता ये है कि ये बिलकुल ही Ads फ्री  है मतलब साफ़ है कि  इस ऑनलाइन टाइपिंग टूल का इस्तेमाल करते समय हमें बिलकुल नहीं ऐड दिखयी नहीं देते हैं जिससे यह टूल बहुत फ़ास्ट अंग्रेजी से हिंदी टाइप कर सकता है। आइए जानते हैं कि वो कौन से 5 Best Online Hindi Typing Tool हैं जिनसे आप हिंदी को बहुत आसानी से फ़ास्ट हिंदी टाइप कर सकते हैं। 




    1. TypeKaro.Com 

    अंग्रेजी से Online Hindi टाइप करने के लिए यह Tool सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। English में टाइप किए गए शब्दों को Fast और आसानी से Hindi में Convert कर देता है। यह टूल खासकर Hindi Typing के लिए ही बनाया गया है। बहुत से लोगों को Hindi Keyboard से हिंदी टाइप करना ज्यादा कठिन लगता था। जब से यह टूल उपलब्ध हुआ है, तब से लगभग सभी लोग TypeKaro का प्रयोग करके हिंदी बहुत ही आसानी से टाइप करने लगे हैं। इस टाइपिंग टूल में सबसे ख़ास बात यह है की Full stop (.) के लिए  Full stop (.)  टाइप करने पर यह पूर्ण विराम (।) में बदल देता हैं, जबकि अधिकतर Tools में पूर्ण विराम के Full stop ही प्रयोग होता है।  TypeKaro Typing Tool टाइपिंग के साथ - साथ लिखे गए कुल शब्दों (Total Words & Total Characters) की जानकारी भी देता है। TypeKaro Typing Tool में टाइपिंग की गयी हिंदी सीधे सोशल मीडिया में नीचे बने आइकॉन द्वारा शेयर कर सकते हैं। टाइपिंग टेक्स्ट को सीधे यही से मेल भी कर सकते हैं। कंटेंट एरिया में टाइपिंग किये गए शब्दों को टेक्स्ट फॉर्म और एम एस वर्ड में Save कर सकते हैं इसके साथ प्रिंट और Copy करने का ऑप्शन भी मौजूद है। यदि आपको किसी विशेष सिंबल टाइपिंग करने की आवश्यकता पड़ती है तो यहाँ कुछ स्पेशल सिंबल भी नीचे दिए गए हैं।


    👉  Visit: www.TypeKaro.Com


    2. EasyHindiTyping.Com 

    TypeKaro के बाद में हिंदी टाइपिंग के लिए यह ऑनलाइन टूल सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। English में लिखे गए शब्दों को आसानी से Hindi में Convert कर देता है। इस टाइपिंग टूल में भी Full stop (.) के लिए  Full stop (.)  टाइप करने पर यह पूर्ण विराम (।) में बदल देता हैं। EasyHindiTyping का एक कमी है कि यह Typing Tool टाइपिंग किए गए कुल शब्दों (Total Words & Total Characters) की जानकारी बिलकुल भी नहीं देता है। इस टूल से भी भी सीधे मेल या सोशल मीडिया में  शेयर कर सकते हैं। 


    3. IndiaTyping.Com 

    यह टूल English से Hindi टाइपिंग के लिए रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आता है। IndiaTyping टूल की एक सबसे बड़ी कमी है कि यह Typing Tool Full stop (.)  को पूर्ण विराम (।) में नहीं बदलता हैं। यहाँ इस टूल में ऊपर यह पूर्ण विराम (।) के अलग से आइकॉन Click करना पड़ता है। इसलिए अधितर लोग Hindi Typing के लिए इसको टाइप करने इसे प्रेफर नहीं करते। 


    4. TypingBaba.Com 

     ऑनलाइन Hindi टाइप करने के लिए यह टूल चौथे नंबर पर आता है। इस टूल में Hindi टाइपिंग के आलावा भी कई फीचर्स जैसे टाइपिंग टेस्ट आदि भी देखने को मिलते हैं। 


    5. HindiTyping.info

    आज के टाइम में अधिकतर लोग मोबाइल का प्रयोग करते हैं। अगर आपको ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग छोटी स्क्रीन जैसे - मोबाइल आदि पर टाइप करने की आवश्यकता पड़े, तो यह टूल आप इस्ते माल कर सकते हैं। 

    Please Share . . .

    Related Links -
    पढ़ें: टॉपर्स नोट्स / स्टडी मटेरियल-

    0 Comments:

    Post a Comment

    Around The World / जरा हटके / अजब गजब