रीजनिंग-कथन और निष्कर्ष (Statement And Conclusion)

रीजनिंग-कथन और निष्कर्ष (Statement And Conclusion)


    परिचय (introduction)
    इस  प्रकार के प्रश्नों में उम्मीदवारों को  एक कथन  दिया जाता है उसके  बाद कुछ निष्कर्ष दिए जाते हैं। अतः उम्मीदवारों को कथन का विश्लेषण करने के बाद उसके आधार पर दिए गए निष्कर्ष  का निर्धारण करना होता है ।
    कभी-कभी निष्कर्ष सीधे तौर पर कथन  पढ़कर समझा जा सकता है और कभी-कभी पाठक को अप्रत्यक्ष निष्कर्ष पाने के लिए इसका विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। कभी-कभी निष्कर्ष पर किसी भी नियम का पालन हो सकता है और कभी-कभी सभी अनुसरण कर सकते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि उनमें से कोई एक ही  का अनुसरण करता हो  या उनमें से कोई भी पालन नहीं करता है यह सही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए कथन  का विश्लेषण करने के लिए  उम्मीदवारों की धारणा शक्ति पर निर्भर करता है।


    परिभाषा (Definition):
    कथन (Statement): एक कथन  एक सार्थक वाक्य बनाने के लिए, शब्दों में व्यक्त कुछ तथ्यों, विचारों, समस्याओं या स्थितियों का एक समूह होता  है।

    निष्कर्ष (Conclusion): एक निष्कर्ष एक निर्णय है जो कि दिए गए कथन  को तर्क देने का परिणाम है । इसे निष्कर्ष के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है जिसके तर्क में अन्य प्रस्ताव समर्थन देते हैं।



    निष्कर्ष के प्रकार (Types of conclusions)
    प्रत्यक्ष निष्कर्ष (Direct conclusions)
    इस प्रकार के प्रश्नों में, एक कथन  दो निष्कर्षों के बाद दिया जाता है। कुछ निष्कर्ष सीधे दिए गए कथन से निर्दिष्ट किए जा सकते हैं। आपको केवल थोड़ा सा ध्यान देने के लिए उन्हें पढ़ने की ज़रूरत है इन प्रकार के  कथनो  को आम तौर पर प्रत्यक्ष निष्कर्ष कथन  के रूप में कहा जाता है  उम्मीदवार को यह पता लगाना आवश्यक है कि निष्कर्ष किस प्रकार दिया गया है और तदनुसार सही विकल्प का चयन करें।


    अप्रत्यक्ष निष्कर्ष (Indirect conclusions)
    इस प्रकार के प्रश्नों में, एक कथन / विवरण  / कुछ निष्कर्ष के बाद दिए जाते हैं I दिए गए कथन  का पालन करने वाले निष्कर्ष को चुना जाता है । यहां  उम्मीदवारों से उम्मीद की जाती है कि दिए गए कथन  को समझें और दिए गए कथन के साथ उनकी निकटता के अनुसार निष्कर्ष का चयन  करें। इस प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए एक सावधानीपूर्वक पढ़ना और सही तार्किक दृष्टिकोण आवश्यक है



    निष्कर्षों का मूल्यांकन (Evaluation of conclusions):
    एक निष्कर्ष दिया कथन का पालन करने के लिए कहा जाता है यदि निष्कर्ष में उल्लिखित कथन  से अनुमान लगाया जा सकता है। हम निष्कर्षों के मूल्यांकन में निम्नलिखित का उपयोग कर सकते हैं

    दिए गए निष्कर्षों के मूल्यांकन के लिए शब्द, जैसे- सभी, नहीं, कुछ, सबसे अधिक, होना चाहिए, हमेशा, कभी नहीं, होना चाहिए, हो सकता है, हो सकता है, आदि नहीं।


    एक निष्कर्ष  या निर्णय से किसी तथ्य के द्वारा सोचा गया कुछ तथ्य या वाक्य पर विचार के बाद अंतिम परिणाम या किसी निश्चित आधार के समापन पर पहुंचने से पहले परिणामस्वरूप हमेशा इसका विश्लेषण किया जाना चाहिए।

    सदैव कथन  पर विचार करें, कथन  में इस्तेमाल किए गए 'कुछ' शब्द का अर्थ 'सभी' नहीं है। इसका मतलब है कि कुछ लोग सभी को नहीं कहते हैं । इसके अलावा, 'केवल' शब्द का प्रयोग निष्कर्ष को  पूरी तरह से अमान्य बना देता है ।

    एक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए केवल कथन  में दी गई जानकारी के बारे में सोचें। किसी भी चीज़ का उपयोग करने, ग्रहण करने या बाहर से कोई अतिरिक्त जानकारी जोड़ने की कोई ज़रूरत नहीं होती  है

    यदि कथन  दो या दो से अधिक वाक्यों के साथ बनता है, तो उनमें कोई पारस्परिक विरोधाभास नहीं होना चाहिए।

    कथन और निष्कर्ष स्थापित तथ्यों और सत्य से प्रेरित होने के खिलाफ नहीं होना चाहिए।
    यदि निश्चित शब्दों जैसे सभी, हमेशा, कम से कम, केवल, वास्तव में और बहुत कुछ भी उपयोग किया जाता है, तो ऐसे शब्दों में अमान्य या अस्पष्ट निष्कर्ष होता है

    हमेशा कथन और निष्कर्ष बहुत सावधानी से पढ़ें और विशिष्ट शब्द  खोजने की कोशिश करें क्योंकि विशिष्ट शब्द और वैध  अमान्य निष्कर्षों का विश्लेषण करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ।

    यदि निष्कर्ष एक उदाहरण के साथ प्रदान किया गया है, तो निष्कर्ष अवैध है

    हल करने के लिए दिशा-निर्देश (Guidelines for Solution)
    नीचे दिए गए प्रत्येक प्रश्न में एक कथन  दिया गया है जिसके बाद दो निष्कर्ष I और I नंबर गिने गए हैं I आपको कथन  में सब कुछ सही माना जा सकता है, फिर दो निष्कर्षों पर एक साथ विचार करें और निर्णय लें कि इनमें से कौन सा विवरण कथन में दी गई जानकारी से उचित संदेह से परे है।



    ... Please Share This...

    Related Links -
    पढ़ें: टॉपर्स नोट्स / स्टडी मटेरियल-

    0 Comments:

    Post a Comment