रीजनिंग-न्याय (Syllogism)

रीजनिंग-न्याय (Syllogism)

    सभी A, B हैं।
    इस प्रकार के वेन आरेख में, छोटा सर्कल सेट A को दर्शाता है  और बड़ा सर्कल सेट  Bको दर्शाता है। छोटा सर्कल A जो सर्कल B के भीतर बना है, जिससे हम कह सकते हैं कि सभी- A, B हैं। यह एक मूल आरेख है जिसका  उपयोग  यह दर्शाने  के लिए करते हैं कि सभी A, B हैं।

    सभी B, A हैं।
    इस प्रकार के वेन आरेख में, छोटा सर्कल सेट B को दर्शाता है  और बड़ा सर्कल सेट  A को दर्शाता है। छोटा सर्कल B जो सर्कल A के भीतर बना है, जिससे हम कह सकते हैं कि सभी- B, A हैं। यह एक मूल आरेख है जिसका  उपयोग  यह दर्शाने  के लिए करते हैं कि सभी B, A हैं।

    कुछ A, B हैं

    इस प्रकार के वेन आरेख में  दो सर्किल A और B  हैं जो एक  आरेख से एक दूसरे आरेख को ओवरलैप करते हैं, अतः हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि कुछ A, B हैं। और आरेख में जो ओवरलैपिंग सेक्शन को दर्शाता है वह  कुछ AB हैं।

    कुछ B, A हैं

    इस प्रकार के वेन आरेख में  दो सर्किल A और B  हैं जो एक  आरेख से एक दूसरे आरेख को ओवरलैप करते हैं, अतः हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं या दूसरे प्रकार से कह सकते हैं  कि कुछ B, A हैं। और आरेख में जो ओवरलैपिंग सेक्शन को दर्शाता है वह  कुछ AB हैं।

    कोई भी A, B नहीं  है

    इस प्रकार के वेन आरेख में  दो सर्किल A और B  हैं जो एक  आरेख से एक दूसरे आरेख को किसी भी तरह से संबंधित नहीं है अर्थात  सर्कल का कोई ओवरलैपिंग नहीं है। अतः  कथन से निष्कर्ष निकाला जा सकता है कि कोई भी A, B नहीं  है।

    Please Share . . .

    Related Links -
    पढ़ें: टॉपर्स नोट्स / स्टडी मटेरियल-

    0 Comments:

    Post a Comment

    Around The World / जरा हटके / अजब गजब