SSC क्या है ? SSC की नौकरियां , पाठ्यक्रम , परीक्षा पैटर्न , शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा

SSC क्या है ? SSC की नौकरियां , पाठ्यक्रम , परीक्षा पैटर्न , शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा


हेलो, दोस्तों आज के समय में सरकारी नौकरी करना हर कोई का सपना है कि किसी तरह हमें सरकारी नौकरी मिल जाए इसके बारे में हर कोई सोचता रहता है, आजकल तो अच्छी-अच्छी कंपनियों प्राइवेट जॉब करने वाले लोग भी अपनी जॉब छोड़ कर या जॉब में रहते हुए सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में आगर एक बार किसी की एंट्री हो गई तो वह परमानेंट और सुरक्षित हो जाती है। जबकि किसी भी अच्छी कंपनी में चाहे वह कितनी भी अच्छी जॉब हो उसे हम सीकवर और सुरक्षित नहीं मान सकते। 

SSC क्या है ? SSC की नौकरियां , पाठ्यक्रम ,  परीक्षा पैटर्न , शैक्षिक योग्यता और  आयु सीमा


सरकारी नौकरी पाना बहुत मुश्किल तो नहीं लेकिन इतना आसान भी नहीं होता चाहे वह किसी भी छोटी से छोटी  रैंक की हो, इसके लिए विद्यार्थी दिन रात कड़ी से कड़ी मेहनत करते हैं अच्छे से अच्छे संस्थानों से कोचिंग लेते हैं | ऑनलाइन स्टडी मटेरियल पढ़ते हैं | परंतु दिन रात की कड़ी मेहनत और मशक्कत के बावजूद भी बहुत से विद्यार्थी परीक्षा में सफल नहीं हो पाते और निराश हो जाते हैं| लेकिन विद्यार्थियों को कभी निराश नहीं होना चाहिए | क्योंकि अगर हम परीक्षा में सफल नहीं हुए हैं तो कहीं ना कहीं कोई न कोई कमी हमारी तैयारी में जरूर रह गई होगी , उसका आकलन करें | कड़ी मेहनत और मशक्कत के बाद परीक्षा में सफलता ना मिलना यह दर्शाता है कि या तो कहीं ना कहीं गाइडेंस की कमी है या फिर हमने परीक्षा के अनुसार तैयारी नहीं करी
सरकारी नौकरी पाने के लिए अगर आपने SSC को माध्यम बनाया है तो लगभग आपने अच्छा और बेहतर विकल्प चुना है, SSC समय-समय पर रिक्तियों को भरने के लिए विज्ञापन निकालता रहता है जिसमें SSC CGL एसएससी सीएचएसएल SSC SI एसएससी सीपीओ आदि प्रमुख हैं।
पढ़ें SSC के लिए -


SSC क्या है ?

SSC / (Staff Selection Commission) स्टाफ सिलेक्शन कमीशन / कर्मचारी चयन आयोग

यह वह संस्था है जो केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए ग्रुप बी तथा ग्रुप सी के लिए कर्मचारियों का चयन करती है जैसे Income Tax Inspector , Excise Duty Inspector, Food and Beverage Inspector, Dehli Police, CRPF, SSB, CISF, BSF, IB, CBI CID, CAG, आदि ऐसे बहुत सरे विभाग है जिनके लिए SSC ग्रुप  B और C  के लिए परीक्षा का आयोजन  करता  है. Central Government के साथ – साथ State Government भी SSC के माध्यम से कई पदों पर नियक्तिया करती है. इसकी स्थापना सन 1977 में  हुई थी।


JOBS of SSC (SSC की नौकरियां):

एसएससी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन प्रत्येक वर्ष केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों तथा विभागों में रिक्तियों की पूर्ति करने के लिए समय-समय पर विज्ञापन निकालता रहता है जिसके अंतर्गत विभिन्न परीक्षाएं जैसे  एसएससी  सी जी एल,  एसएससी सी एच एस एल , एसएससी स्टेनो , एसएससी जे ई, एसएससी सी पी ओ, एसएससी  सी ए पी एफ, एसएससी जे एच टी वर्ष के अलग-अलग महीनों में आयोजित की जाती हैं जिसमें उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।


CGL : सीएलजी यानि COMBINED GRADUATE LEVEL EXAMINATION:

जो किसी भी स्नातक के बाद दी जा सकती हैं| इस परिक्षा को पास करने के बाद आप कुछ इस तरह के पदों पर कार्य कर सकते हैं जैसे खाद्य अधिकारी, आयकर अधिकारी, ऑडिटर आदि।


CHSL : CHSL या COMBINED HIGHER SECONDARY LEVEL EXAMINATION

यह परिक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित  की जाती हैं जो इंटरमीडिएट परीक्षा पास कर चुके हैं और 12वी के बाद नौकरी करना चाहते हैं इस परीक्षा को देने के बाद आप एलडीसी(LDC), क्लर्क इस तरह के पद पर कार्य कर सकते हैं |

Steno (स्टेनो) :

Stenography आशुलिपि में कैरियर बनाने वाले उम्मीदवार  यह परिक्षा दे सकते हैं।


JE : JE या जूनियर इंजिनियर

यह परीक्षा देकर भारत सरकार के विभिन्न विभागों में जूनियर इंजिनियर की पद  पर काम करने का औसर  मिल सकता हैं. इस पद  के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना जरूरी है।


CAPF : CAPF या Central Armed Police Forces 

जो उम्मीदवार की केंद्र सरकार के  सशस्त्र पुलिस बल में इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर आदि में जाना चाहते हैं वह यह परीक्षा पास करके इस पोस्ट पर नौकरी कर सकते हैं।


JHT : JHT या Junior Hindi Translators

इस परिक्षा को पास करने के बाद आप हिन्दी अनुवादक के पोस्ट  पर नौकरी कर  सकते हैं इसके लिए आपका  हिन्दी और इंग्लिश दोनों  का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।


 MTS: MTS  या  Multitasking 

यह परिक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित  की जाती हैं जो 10वीं  परीक्षा पास कर चुके हैं और 10वी के बाद नौकरी करना चाहते इस परिक्षा को पास करने के बाद आप Peon (चपरासी), Daftary (दफ़तरी), Jamadar (जमादार), Junior generator Operator (जूनियर जनरेटर ऑपरेटर), Chowkidar (चौकीदार), सफाई वाला और Gardener ( माली ) की नौकरी कर सकते हैं।


SSC का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न:

SSC की परीक्षा की तैयारी करने से पहले SSC का पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जाना बहुत आवश्यक है इससे आपको परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी और बेहतर  स्ट्रैटजी तैयार कर सकेंगे आजकल कंपीटिटिव समय में जहां पर लाखों उम्मीदवार दिन रात किसी भी परीक्षा के लिए बेहतर से बेहतर तैयारी करना चाहते हैं और सफल होना चाहते हैं वहां आप भी बिना Strategy और परीक्षा प्लान के सफल होना SSC मैं मुश्किल है, परीक्षा का सिलेबस जानने के बाद आपको या Idea हो जाएगा कि कब क्या पढ़ना है किस तरह तैयारी करना है और क्या स्ट्रेटेजी अपनानी है जिससे कम समय में SSC की परीक्षा में सफल हो सके।

पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु गणित के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Mathematic Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 
SSC हेतु इंग्लिश के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC English Fundamentals ⇢ Read Here 
SSC हेतु रीजनिंग के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Reasoning Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 
SSC हेतु सामान्य ज्ञान के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC GK Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 


Exam Pattern : (परीक्षा पैटर्न)

SSC की परीक्षाएं  परीक्षा कई चरणों  में  आयोजित की जाती हैं  कुछ पदों पर यह परीक्षा है पहले तथा दूसरे चरण मैं समाप्त हो जाती हैं और कभी-कभी यह परीक्षा 4 चरणों तक जाती है यह उस पर निर्भर करता है कि आप किस परीक्षा में बैठे रहे हैं. इसमें SSC कुछ परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड  कराता है ऑनलाइन परीक्षा मैं सिर्फ ऑब्जेक्टिव मल्टीपल चॉइस टाइप ही प्रश्न पूछे जाते हैं तथा कुछ परीक्षाएं सब्जेक्टिव होती हैं जिनका पेपर वर्णात्मक होता है और यह परीक्षा पैन और पेपर मोड पर आधारित होती है, SSC के विभिन्न चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षाएं निम्न प्रकार हैं।


टीयर- I - कंप्यूटर आधारित (Objective Multiple Choice Type)

टीयर -II - कंप्यूटर आधारित (Objective Multiple Choice Type)

टीयर -III - अंग्रेजी / हिंदी में वर्णनात्मक पेपर (पेन और पेपर मोड)

टीयर -IV - स्किल टेस्ट / कंप्यूटर प्रोफिसिएंसी  टेस्ट  (जहां भी लागू हो)


परीक्षा का पाठ्यक्रम (Exam Syllabus)
टीयर -1  परीक्षा  पाठ्यक्रम (Tier- 1 Exam Syllabus)

  • General knowledge ( सामान्य जानकारी): इसमें भारत एव उसके पड़ोसी देशो के सम्बन्ध में, संस्कृति, भारतीय इतिहास (INDIAN HISTORY), भूगोल -भारत और  विश्व (GEOGRAPHY), पर्यावरण, अर्थव्यवस्था और राजनीति, , समसामयिकी( CURRENT AFFAIRS ) में तथ्यों, घटनाओं, कारणों और प्रभावों की घटनाओं के विवरण से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं
पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु- सामान्य ज्ञान के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC GK Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 

  • Reasoning ( सामान्य बुद्धिमत्ता): इसमें, पहेलियाँ, सादृश्य, कोडिंग-डीकोडिंग(Coding and Decoding), श्रृंखला (Series), आइडिया-आधारित प्रश्न ,गैर-मौखिक तर्क विषय जैसे छवि संयोजन, आंकड़ा-गणना, ग्राफ़, समस्या हलरिलेशनशिपवर्ड फार्मेशन , दृश्य कल्पना आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु- रीजनिंग के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Reasoning Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 

  • English (अंग्रजी): इसमें  Fill in the Blanks, Spellings, Phrases and Idioms, One-word Substitution Sentence Correction, Error Spotting आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु- इंग्लिश के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC English Fundamentals ⇢ Read Here 

  • MATH (गणित):  इसमें  औसत ,प्रतिशत ,अनुपात और अनुपात , लाभ-हानी , उम्र पर समस्या , गति, दूरी और समय ,संख्या प्रणाली ,क्षेत्रमितिआंकड़ा निर्वचन , समय और काम, बीजगणित ,त्रिकोणमिति ,ज्यामिति ,रेखागणित, ग्राफ आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु- गणित के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Mathematic Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 


टीयर -1
   परीक्षा सामान्यता प्रश्न पत्र कितने प्रश्न होते हैं और पूरा पेपर कितने मार्क्स का होता है तथा कितने खंड होते हैं यह हम निम्न टेबल से समझ सकते हैं।
S.No.
Sections
Subject
Questions
Marks
1.
Part-1
General Intelligence
25
50
2.
Part-2
English Language
25
50
3.
Part-3
Quantitative Aptitude
25
50
4.
Part-4
General Awareness
25
50


Total
100
200








                       टीयर -2  परीक्षा पाठ्यक्रम (Tier-2 Exam Syllabus)
  • General Awareness (सामान्य जागरूकता)  इसमें Finance and Accounting Fundamental Principles Financial Accounting  Basic Concepts of Accounting Self-Balancing Ledger Error Spotting and Correction से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं
  • Statistics (स्टेटिस्टिक्स) : इसमें  Collection and Representation of Data Measure of Dispersion Measure of Central Tendency  Moments, Skewness and Kurtosis Correlation and Regression Random Variables Random Variables Sampling Theory Analysis and Variance Time Series Analysis Index Numberआदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • English (अंग्रजी):  इसमें Reading Comprehension Spelling Fill in the Blanks  Phrases and Idioms One Word Substitution Sentence Correction Error Spotting Cloze Test Para Jumbles Synonyms-Antonyms Active-Passive Voice आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • MATH (गणित) : इसमें  Simplification Interest Averages  Percentage Ratio and Proportion Speed, Distance and Time Number System Mensuration Data Interpretation Time and Work Algebra Trigonometry Geometry Data Sufficiency आदि से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।
पढ़ें SSC के लिए -
SSC हेतु गणित के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Mathematic Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 
SSC हेतु इंग्लिश के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC English Fundamentals ⇢ Read Here 
SSC हेतु रीजनिंग के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC Reasoning Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 
SSC हेतु सामान्य ज्ञान के सभी अध्याय / टॉपिक / SSC GK Tricks & Shortcuts ⇢ Read Here 
टीयर -3  परीक्षा  पाठ्यक्रम (Tier- 3  Exam Syllabus)

तीसरे चरण में SSC की परीक्षा ऑफलाइन होती है जिसमें डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते हैं जिनका अभ्यर्थियों को हिंदी या इंग्लिश में उत्तर लिखना होता है इसमें सामान्यता लेटर राइटिंग एप्लीकेशन राइटिंग एस्से राइटिंग आदि से संबंधित लिखना होता है इस एग्जाम की अवधि 60 मिनट होती है और अधिकतम 100 अंक का प्रश्न पत्र होता है कथा फिजिकली हैंडीकैप्ड अभ्यर्थियों के लिए या समय अवधी 20 मिनट बढ़ाकर 80 मिनट रखी गई है या परीक्षा अर्थात तीसरा चरण उन अभ्यर्थियों को ही देना होता है जो “Statistical Investigator Grade II” & “Compiler” पोस्ट के लिए अप्लाई किया है।

टीयर -4  परीक्षा  पाठ्यक्रम (Tier- 4  Exam Syllabus)
चौथे चरण में निम्नलिखित दो तरह की परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जो कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी आधारित होती हैं।

DEST (Data Entry Speed Test):  टैक्स असिस्टेंट (सेंट्रल एक्साइज एंड आयकर विभाग ) के पद के लिए, एसएससी  परीक्षा के माध्यम से DEST परीक्षा उम्मीदवार की  टाइपिंग की गति को जांचने के लिए आयोजित की जाती है। इसमें उम्मीदवारों को अंग्रेजी में एक लेख दिया जाता है, जिस पर उन्हें कम्प्यूटर पर टाइप करना पड़ता है। एक उम्मीदवार को 15 मिनट में 2000 शब्द टाइप करना  होता  है।

CPT (Computer Proficiency Test): वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेड शीट्स और स्लाइड्स का निर्माण, तीन मॉड्यूल हैं जो इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं और कमीशन  सीएसएस, विदेश मंत्रालय, इंस्पेक्टर (सेंट्रल एक्साइज) , इंस्पेक्टर (निवारक अधिकारी), इंस्पेक्टर (परीक्षक) के पद के लिए उम्मीदवार में  प्रोफिसिएंसी  की मांग करते हैं।


All Regional websites Of Staff SSC

        Name of the SSC Regions               Official website Link Address
       1.  North Region Official Website                  ==> www.sscnr.net.in
        2.  South Region Official Website                  ==> www.sscsr.gov.in
        3.  Kerala-Karnataka-Region Official Website    ==> www.ssckkr.kar.nic.in
         4.  Western Region Official Website                   ==> www.sscwr.net
         5.  Northern-East-Region Official Website           ==> www.sscner.org.in
    6.  Central Region Official Website              ==> www.ssc-cr.org
   7.  Eastern Region Official Website              ==> www.sscer.org
     8.  Madhya Pradesh Region Official Website     ==> www.sscmpr.org
      9.  North West Region Official Website            ==> www.sscnwr.org


ELIGIBILITY FOR SSC EXAMS(एसएससी परीक्षा के लिए योग्यता)

Educational Qualification(शैक्षिक योग्यता)
शैक्षिक योग्यता विभिन्न पदों पर निर्भर करती है जो आमतौर पर 10 वीं कक्षा से स्नातक स्तर तक अलग - अलग  होती हैं। कुछ पदों के शैक्षिक योग्यता  लिए निम्न प्रकार है-
Graduate Level Examination- इस परीक्षा के लिए किसी  विषय में स्नातक या समकक्ष पात्रता ।MTS (Multitasking):  or Combined Matric Level Examination- 10वीं पासCombined Higher Secondary Level Examination- इस परीक्षा के लिए इंटरमीडिएट  या समकक्ष पात्रता । 

Age Limit  (आयु सीमा) 
एसएससी परीक्षा में बैठने  के लिए आयु सीमा विभिन्न पदों पर निर्भर करती है। उम्मीदवार इस बारे में पूरी जानकारी रोज़गार / रोजगार सर्वेक्षण ,समाचार पत्र , ऑनलाइन पोर्टल या हमारी वेबसाइट  से प्राप्त कर सकते हैं।




पढ़ें: टॉपर्स पसन्द टॉपिक्स और नोट्स -
पढ़ें: परीक्षा उपयोगी स्टडी मटेरियल -

Share This Topic On




0 Comments:

Post a comment