बट्टा (Discount) - परिभाषा, सूत्र || बट्टा ( छूट ) पर आधारित प्रश्न उत्तर

बट्टा (Discount) - परिभाषा, सूत्र || बट्टा ( छूट ) पर आधारित प्रश्न उत्तर


गणित के महत्वपूर्ण अध्यय बट्टा/ छूट (discount) की परिभाषा, सूत्र, उदाहरण और प्रश्न उत्तर विस्तार से पढ़े और सीखें बट्टा निकलना-

बट्टा (Discount) परिभाषा, सूत्र
बट्टा (Discount) क्या है ? 
परिभाषा:  "किसी  वस्तु पर जो मूल्य अंकित होता है उस पर दी जाने वाली छूट बट्टा कहलाता है।"
जब हम कोई वस्तु खरीदते हैं या कोई सेवा लेते हैं तो वस्तु या सेवा पर हमें एक डिस्काउंट या छूट मिलती  है जिसे बट्टा कहते हैं  गणित में बट्टे का अर्थ केवल  छूट से होता है जो किसी वस्तु / सेवा पर  मिलता है । बता सदैव अंकित मूल्य पर  ही दिया जाता है या मिलता है ।
बट्टा - पर आधारित प्रश्न-Question on Discount in hindi-1

बट्टा (Discount) /छूट में प्रयुक्त होने वाले कुछ बेसिक सूत्र :
  • बट्टा राशि= अंकित मूल्य × बट्टा  दर /100 
  • अंकित मूल्य = बट्टा राशि × 100 / बट्टा दर
  • विक्रय मूल्य = अंकित मूल्य – बट्टा
  • प्रतिशत बट्टा = बट्टा राशि ×100 /अंकित मूल्य
बट्टा (Discount) /छूट के प्रकार 
  1. नकद बट्टा (Cash Discount)
  2. खुदरा या फुटकर बट्टा  (Retai Discount)
  3. व्यापारिक बट्टा (Trade Discount)


नकद बट्टा (Cash Discount): जब कोई व्यापारी किसी दुकानदार या फुटकर विक्रेता को नकद भक्तन करने हेतु एक विशेष प्रकार की अतिरिक्त छूट देता है तो उसे नकद बट्टा (Cash Discount) कहते हैं।

खुदरा या फुटकर बट्टा  (Retai Discount): जब कोई दुकानदार या फुटकर विक्रेता अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ग्रहकों को अंकित मूल्य से कम दाम पर बेचता है तो इसे खुदरा या फुटकर बट्टा  (Retai Discount) कहते हैं।

व्यापारिक बट्टा (Trade Discount): यह बट्टा उत्पादकर्ता या निर्माता द्वारा अपने माल की बिक्री बढ़ाने के लिए अपने थोक मॉल पर किसी दुकानदार या फुटकर विक्रेता को दिया जाता है इसे व्यापारिक बट्टा (Trade Discount) कहते हैं।

बट्टा (Discount)/छूट के महत्त्वपूर्ण सूत्र:


बट्टा - ( छूट )  के महत्त्वपूर्ण सूत्र  Formula of  Discount in hindi



बट्टा (Discount)/छूट पर आधारित गणित के  परीक्षा उपयोगी  महत्त्वपूर्ण उदाहरण:

उदाहरण 1:  एक वस्तु  पर मूल्य 1600 रूपये अंकित  है। यदि उसे 10% बट्टे पर बेच दिया जाए, तो बट्टे की राशि और उस वस्तु का विक्रय मूल्य ज्ञात कीजिये।

सूत्र :-  बट्टा = अंकित मूल्य × बट्टा  दर /100 से
अंकित मूल्य - 1600 रूपये
बट्टा दर -10%
तब सूत्र से -   1600×10/100
= 160 रूपये
सूत्र :- विक्रय मूल्य = अंकित मूल्य – बट्टा से
= 1600– 160=  1440 रूपये

उदाहरण 2:  एक मेज का अंकित मूल्य 900 रूपये है। यदि उसे 810 रूपये में  बेच दिया जाए, तो बट्टा और बट्टा प्रतिशत  ज्ञात कीजिये।
उदाहरण 2:  एक मेज का अंकित मूल्य 900 रूपये है। यदि उसे 810 रूपये में  बेच दिया जाए, तो बट्टा और बट्टा प्रतिशत  ज्ञात कीजिये।











बट्टा (Discount)/छूट पर आधारित गणित के महत्त्वपूर्ण प्रश्न:

प्रश्न-1:  एक किताब  का अंकित मूल्य 320 रूपये है। यदि यदि इस किताब पर 30 प्रतिशत का बट्टा  दिया जाए, तो  किताब पर बट्टा और उसका विक्रय मूल्य ज्ञात कीजिये।
प्रश्न-1:  एक किताब  का अंकित मूल्य 320 रूपये है। यदि यदि इस किताब पर 30 प्रतिशत का बट्टा  दिया जाए, तो इस किताब बट्टा और उसका विक्रय मूल्य ज्ञात कीजिये।


प्रश्न-2:  यदि एक बाइसिकल को 4 प्रतिशत के बट्टा पर 4800 रूपये में बेच दिया जाता है तो इस बाइसिकल का  अंकित  मूल्य ज्ञात कीजिये।

प्रश्न-2  यदि एक बाइसिकल को 4 प्रतिशत के बट्टा पर 4800 रूपये में बेच दिया जाता है तो इस बाइसिकल का  अंकित  मूल्य ज्ञात कीजिये।


















बट्टा (Discount)/छूट पर आधारित गणित के  परीक्षा उपयोगी कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण उदाहरण:

उदाहरण-1 
एक सोफे का अंकित मूल्य 6000  र० है  । दुकानदार उसपर 20 % का बट्टा देता है तो उसका विक्रय मूल्य  क्या होगा  ?

उदाहरण-2 
एक दुकानदार किसी वस्तु का मूल्य 10000 रुपए अंकित करता है तथा वह उस पर 25% का बट्टा  देता है दुकानदार का विक्रय मूल्य ज्ञात करें

उदाहरण-3
एक दुकानदार किसी वस्तु का मूल्य 20000 रुपए अंकित करता है तथा उस पर 10% 20% एवं 30% का क्रमिक  बट्टा  देता है   तो उसका विक्रम मूल्य मूल्य ज्ञात करें
एक बंदर किसी वस्तु पर 10% एवं 30 % का क्रमिक बट्टा देते हुए उसे 2520 रुपए में बेच दिया दिया उस वस्तु  का अंकित मूल्य ज्ञात करें?

उदाहरण-4
गरिमा ने अंकित मूल्य पर 30% की छूट लेकर एक डीवीडी प्लेयर खरीदा और उसे अंकित मूल्य पर 20% लाभ पर बेच दिया  . उसे खरीद मूल्य पर आसन्नतः   कितना प्रतिशत लाभ हुआ
  
उदाहरण-5
डेविड ने एक साइकिल उसकी वास्तविक कीमत से 25% छूट पर खरीदी उसने जब उसे खरीदे गए मूल्य से 140%  बेचा तो उसे वास्तविक कीमत से 40 रुपए अधिक मिले उसने किस कीमत पर साइकिल खरीदी

उदाहरण-6
प्रियंका ने एक वस्तु अंकित मूल्य पर 30% की छूट पर खरीदी और उसे 25 पर लाजपत 8750 रुपए में बेच दी उस वस्तु का अंकित मूल्य क्या था


उदाहरण-7
एक दुकानदार को एक टेलीविजन पर बिक्री हेतु क्या दाम अंकित करना चाहिए जिसे उसने 1200 रुपए में खरीदा था और जब वह उसके अंकित मूल्य पर 20% छूट देना चाहता है तथा चाहता है कि तब भी उसे 25% का लाभ उसकी बिक्री से मिले


उदाहरण-8
एक दुकानदार किसी वस्तु पर 20% का बट्टा देते हुए 25% का लाभ प्राप्त किया तो क्रय मूल्य एवं अंकित मूल्य के बीच अनुपात क्या होगा
पढ़ें: टॉपर्स पसन्द टॉपिक्स और नोट्स -
पढ़ें: परीक्षा उपयोगी स्टडी मटेरियल -

Share This Topic On




0 Comments:

Post a comment