नल और टंकी ➩ फार्मूला और शार्ट ट्रिक्स, प्रश्न | Pipes and Cisterns Formula & Short Tricks, Q. in Hindi

नल और टंकी ➩ फार्मूला और शार्ट ट्रिक्स, प्रश्न | Pipes and Cisterns Formula & Short Tricks, Q. in Hindi


नल और टंकी (Pipes and Cisterns)

गणित में नल और टंकी से सम्बंधित प्रश्नों को हल करने के जो ट्रिक्स और और लॉजिक्स का प्रयोग होता है वही ट्रिक्स  और लॉजिक्स  समय और कार्य के प्रश्नो  को हल करने के लिए हम पिछले अध्याय में कर चुके हैं। अतः अगर  अपने अभी तक  समय और कार्य के अध्याय को नहीं पढ़ा है तो पहले उसे पढ़ लें। समय और कार्य के  Topics  को पढ़ने  से आपको 90 % प्रश्न  नल और टंकी से सम्बंधित स्पस्ट हो जाएँगे।



नल और टंकी की शार्ट - ट्रिक्स (Pipes and Cisterns Short Tricks in Hindi-Mathematics)


नल और टंकी से सम्बंधित प्रश्नों को हल  करने के लिए महत्त्वपूर्ण नल और टंकी की शार्ट-ट्रिक्स को  हमने उदाहरण के द्वारा समझाने का प्रयास किया है जोकि निम्नलिखित है।

उदाहरण:1 
नल A तथा नल B किसी  टंकी को भरने में क्रमश: 12 तथा 18 घंटे का समय लेते हैं यह दोनों नल एक साथ खोल दिया जाए तो टंकी को भरने में कितना समय लगेगा?

Solution / हल / Short Tricks

नल और टंकी शार्ट ट्रिक्स ( Steps to Solve Pipes and Cisterns Questions with Short Tricks  in Hindi)


Step-1

नल और टंकी के प्रश्नो को हल करने के सर्वप्रथम चित्रानुसार नल A और नल B को लिखेंगे नल A टंकी को भरने में 12 घंटे का समय लेता है इसलिए 12 नल A के नीचे लिखेंगे और नल B टंकी को भरने में 18  घंटे का समय लेता है इसलिए 18  नल B के नीचे लिखेंगे


Step-2

अब 12 तथा 18 का LCM लेंगे जोकि 36 होगा । 36 को चित्रानुसार ऊपर लिखेंगे


Step-3

अब 36 को 12 से भाग देने पर 3 आएगा तो 3 unit चित्रानुसार बाएं ओर लिखेंगे तथा 36 को 18 से भाग देने पर 2 आएगा तो 2 unit चित्रानुसार दाएं ओर लिखेंगे


Step-4

अब 36 को  3 unit + 2 unit से भाग देंगे जो आएगा वही अभीस्ट उत्तर होगा
36/(5) = 7.2 घंटे Answer


पढ़ें- समय और दूरी(Time and Distance) फार्मूला, ट्रिक्स, प्रश्न

उदाहरण:2 
नल A तथा नल B किसी टंकी को भरने में कक्षा 15 और 25 घंटे मैं भर सकते हैं यह दोनों नल एक साथ खोले जाएं तो टंकी को भरने में कितना समय लगेगा?

Solution / हल / Short Tricks


=75/(5+3)

=75/8

=9.375  घंटे Answer


उदाहरण:3 
नल A किसी हौज को 10 घंटे में भर सकता है जबकि नल B  उसे 15 घंटे में खाली कर सकता है जब हौज पूर्णता खाली हो एवं दोनों नल एक साथ खोल दिया जाए तो हौज भरने में कुल कितना समय लगेगा?

Solution / हल / Short Tricks

=30/(3-2)

=30/1

=30  घंटे Answer


उदाहरण:4 
नल A  किसी हौज को 25 घंटे में भर सकता है तथा नल B उसे 20 घंटे में खाली कर सकता है जब हौज पूर्णता भरा हुआ हो  वह तथा दोनों नल एक साथ खोल दिए जाएं तो हौज पूर्णता खाली होने में कितना समय लगेगा?

Solution / हल / Short Tricks

=100/(4-5)

=100/-1

=  -100   
- चिन्ह यह दर्शाता है की टंकी खली हुई है

अतः टंकी को खली होने में लगा समय 100 घंटे   Answer

उदाहरण:5 
किसी हौज को दो नल A और B अलग-अलग क्रमशा 4 एवं 5 घंटे में भर सकते हैं जबकि 30 नल C उसे 3 घंटे मैं खाली कर सकता है यदि तीनो नल  एक साथ खोल दिया जाए तो 4/5 भरे भाग को भरने या खाली करने में कितना समय लगेगा?

Solution / हल / Short Tricks

=60/(15+12-20)

=60/7

अतः पूरी टंकी को भरने में 60/7 घंटे लगेंगे

चूँकि टंकी का 4/5 भाग पहले से भरा हुआ है

अतः टंकी का शेष भाग 1-(4/5) = 1/5

अतः 1/5 भाग को भरने में लगा समय =1/5 x 60/7

                                                        =12/5

                                                        =2.4  घंटे  Answer


पढ़ें-कार्य और मजदूरी(Work and Wages) फार्मूला, ट्रिक्स, प्रश्न

नल और टंकी  के प्रश्न (Questions on Pipes and Cisterns in Hindi)

प्रश्न . 1: दो नल A और B एक टैंक को क्रमशः 5 घंटे और 20 घंटे में भर सकता है। यदि दोनों नल खोल दिये जाये, टैंक में रिसाव होने के कारण भरने में 30 मिनट अधिक लगते है। यदि टैंक पूरा भरा हो तो रिसाव से टैंक कितने समय में खाली हो जायेगा?

A. घंटे
B. 9 घंटे
C. 18 घंटे
D. 36 घंटे
Correct Ans: 4

Solution / हल / Short Tricks


प्रश्न . 2: दो पाइप एक टंकी को क्रमशः 12 घंटे और16 घंटे में भर सकते है। जबकि तीसरा पाइप उसको 20 घंटे में खाली कर सकता है। यदि ये तीनों पाइप एक साथ काम करे तो टंकी भरने का समय क्या है?
 
A. 10 घंटे 26 मिनट
B. 11 घंटे 28 मिनट
C. 11 घंटे 2 मिनट
D. 12 घंटे 10 मिनट
Correct Ans: 1

Solution / हल / Short Tricks


प्रश्न . 3: एक टंकी जिसमें तली में छेद है, 15 घंटे में भरती है। जब टंकी में छेद न हो तो यह 12 घंटे में भरती है। यदि टंकी भरी हो तो छेद द्वारा कितने समय में खाली हो सकती है?

A. 30 घंटे
B. 42 घंटे
C. 60 घंटे
D. 36 घंटे
Correct Ans: 3

Solution / हल / Short Tricks



प्रश्न . 4: एक पाइप एक पानी की टंकी को दूसरे पाइप की अपेक्षा तीन गुना तेजी से भरती है। यदि दोनों पाइप खाली टंकी को 36 मिनट में भर सकती है तो धीमी गति वाली पाइप से अकेले भरने में कितना समय लगेगा?

A. 81 मिनट
B. 108 मिनट
C. 120 मिनट
D. 144 मिनट
Correct Ans: 4

Solution / हल / Short Tricks



प्रश्न . 5: एक टैंक सामान्यतः बहाव से तीन पाइपों से भरता है। प्रथम दो पाइप एक साथ टैंक का उतने समय में भरती है जिसने समय में तीसरे पाइप अकेले भरती है। दूसरी पाइप, पहली पाइप से 5 घंटे तेज और तीसरी पाइप से 4 घंटे कम में भरती है, तो पहली पाइप से लगा समय है-

A. 6 घंटे
B. 12 घंटे
C. 15 घंटे
D. 30 घंटे
Correct Ans: 3

Solution / हल / Short Tricks



नल और टंकी के कुछ और उदाहरण (Examples on Pipes and Cisterns in Hindi)

उदाहरण:1
एक टंकी में दो नल A तथा B लगे हुए हैं नल A उसको को 30 घंटे में भर  देता है जबकि नल B 5 लीटर\मिनट की दर से उस टंकी में से पानी निकालता है जब टंकी पूर्णत: भरी हुई हो तथा दोनों नल एक साथ खोल दिया जाए तो 7 घंटे में टंकी पूर्णत: खाली हो जाती है टंकी की क्षमता बताएं

उदाहरण:2
 एक हौज मे दो नल A  तथा B लगे हुए हैं नल A 4 लीटर प्रति मिनट की दर से हौज मैं पानी भरता है जबकि नल B भरे हुए हौज को 40 घंटे में खाली कर सकता है जब हौज  पूर्णता खाली हो तथा दोनों ने एक साथ खोल दिया जाए तो 120 घंटे में हौज पूर्णत: भर जाता है  हौज की क्षमता बताएं   

उदाहरण:3
नल A और नल B एक टैंक को क्रमशः 12 मिनट और 15 मिनट में भर सकते है। और नल C इसको 6 मिनट में खाली कर सकता है। नल A और नल B पहले खोले गये और 5 मिनट बाद नल C भी खोला गया, तो टैंक कितने समय में खाली हो जायेगा?

 
A. 30 मिनट
B. 50 मिनट
C. 33 मिनट
D. 45 मिनट
Correct Ans: 4


यह भी पढ़ें : 

यहाँ हमने नल और टंकी से सम्बंधित दिए गए फार्मूला / सूत्र और प्रश्न, शॉर्ट ट्रिक्स महत्त्वपूर्ण उदाहरण से आपको अधिक मिली होगी।  Pipes and Cisterns के Formula को याद रखें और  Short Tricks तथा अभ्यास हेतु  गणित के  Pipes and Cisterns Questions in Hindi का अधिक से अधिक अभ्यास जरूर करें। 
पढ़ें: टॉपर्स पसन्द टॉपिक्स और नोट्स -
पढ़ें: परीक्षा उपयोगी स्टडी मटेरियल -

Share This Topic On




0 Comments:

Post a comment